अन्य सेवा उद्योग के विपरीत, अस्पताल वह जगह है जहां लोग या उनके करीबी के अस्वस्थ होने पर मिलने आते हैं। यह अस्पतालों में आने वाले लोगों को अधीर, चिंतित, जिज्ञासु और शायद निम्न या उच्च स्तर का लचीला क्षेत्र बनाता है। अब, ऐसे रोगियों या उनके परिवार के सदस्यों को अस्पताल के सभी परिचालन प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अधिक व्यावसायिकता, करुणा, सहानुभूति और विनम्र तरीके से संभालने का महत्व या आवश्यकता आती है।
फ्रंट ऑफिस अस्पताल का एक विभाग है जो मरीजों के पहली बार आने पर उनसे सीधे बातचीत करता है। इस विभाग के कर्मचारी मरीजों या उनके परिवार के सदस्यों के लिए बहुत दृश्यमान हैं। यह पूरे संगठन में संपर्क के एक केंद्रीय बिंदु के रूप में कार्य करता है। विभाग अस्पताल के सभी मरीजों की जानकारी और रिकॉर्ड रखता है। यह संगठन द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के समग्र प्रभाव को बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
फ्रंट डेस्क की स्थिति अक्सर पहला व्यक्ति होता है जिससे अस्पताल से संपर्क करते समय मरीज या उनके शुभचिंतक बातचीत करते हैं। इसलिए वे अनिवार्य रूप से अस्पताल का चेहरा और आवाज हैं और इस कारण से, वे संगठन के प्रतिनिधित्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हॉस्पिटल फ्रंट ऑफिस एग्जीक्यूटिव वह व्यक्ति होता है जो अस्पताल के फ्रंट ऑफिस में काम करता है और कई तरह के कार्यों का प्रबंधन करता है। आइए जानते हैं फ्रंट डेस्क एग्जीक्यूटिव के बारे में विस्तार से।
अस्पताल के फ्रंट डेस्क कार्यकारी के गुण
यहां कुछ ऐसे गुण दिए गए हैं जो किसी अस्पताल या किसी स्वास्थ्य सेवा संस्थान के फ्रंट ऑफिस एग्जीक्यूटिव में होने चाहिए:
- साफ और पेशेवर उपस्थिति के रूप में यह व्यावसायिकता बनाए रखता है
- सुखद और सुलभ होना
- अनुशासित और समय के पाबंद
- कई भाषाएं बोलें, खासकर क्षेत्रीय भाषा में जहां अस्पताल या स्वास्थ्य संस्थान स्थित है
- मजबूत पारस्परिक कौशल - टीम के साथ काम करना और विभिन्न लोगों के साथ जुड़ना
- मल्टीटास्किंग क्षमताएं और संगठनात्मक क्षमताएं
- तकनीकी कौशल
- दबाव में शांत रहने की क्षमता
हॉस्पिटल फ्रंट ऑफिस और बिलिंग एक्जीक्यूटिव की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां क्या हैं?
यह सुनिश्चित करने के लिए कि अस्पताल सुचारू रूप से चलता है, अस्पताल या किसी स्वास्थ्य सेवा संस्थान में फ्रंट ऑफिस के कार्यकारी को विभिन्न भूमिकाएं और जिम्मेदारियां निभानी चाहिए। a . के कुछ महत्वपूर्ण कार्य हॉस्पिटल फ्रंट ऑफिस और बिलिंग एक्जीक्यूटिव हैं -
- एक फ्रंट ऑफिस एक्जीक्यूटिव इनकमिंग कॉल में भाग लेने, उनका जवाब देने और कॉल को उपयुक्त विभाग में स्थानांतरित करने के लिए जिम्मेदार है
- सही समय पर और सही डॉक्टर के साथ नियुक्तियों का निर्धारण
- ग्राहकों को सुनना और स्वागत क्षेत्र में फोन या ग्राहकों के साथ सकारात्मक और आत्मविश्वास से संवाद करना
- बिलिंग को संभालना और क्लाइंट इनवॉइस का विवरण देना
- यह सुनिश्चित करने के लिए भुगतान एकत्र करना कि अभ्यास से लाभ हो, ताकि सभी को भुगतान किया जा सके
- क्लीनिक, अस्पतालों और रोगियों के बीच दस्तावेजों की प्रतिलिपि बनाना, फैक्स करना और ईमेल करना
- और भी बहुत कुछ है जो एक अस्पताल को काम करने के लिए एक बेहतरीन जगह बनाने में और ग्राहकों के आने जाने के लिए और भी बेहतर जगह बनाने और दरवाजे खुलने के क्षण से ही चीजों को सुचारू रूप से और कुशलता से चलाने को सुनिश्चित करने में जाता है।
हॉस्पिटल फ्रंट ऑफिस और बिलिंग एग्जीक्यूटिव कैसे बनें?
विभिन्न शैक्षणिक संस्थान हैं जो चिकित्सा बिलिंग और अस्पताल स्वागत पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। इस कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को स्नातक होना चाहिए या अपने स्नातक के अंतिम वर्ष का पीछा करना चाहिए। और यह कोर्स उन उम्मीदवारों के लिए आदर्श है जो प्रमुख अस्पतालों में मेडिकल बिलिंग, रिसेप्शन और एडमिन का प्रबंधन करना चाहते हैं।
हेल्थकेयर के लिए टेक महिंद्रा स्मार्ट अकादमियां हॉस्पिटल फ्रंट ऑफिस और बिलिंग एक्जीक्यूटिव में सर्टिफिकेट कोर्स भी प्रदान करता है। यह पाठ्यक्रम एक कक्षा कार्यक्रम है जो छात्रों को चिकित्सा बिलिंग, रोगी आतिथ्य और अस्पताल के स्वागत या फ्रंट-ऑफिस प्रबंधन पर प्रशिक्षित करता है। पाठ्यक्रम छात्रों को अंततः समग्र अस्पताल प्रबंधन सह प्रशासन में अपना करियर बनाने में सक्षम बनाता है।
वर्तमान में, टेक महिंद्रा स्मार्ट हेल्थकेयर अकादमियां ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में इस कोर्स की पेशकश कर रहे हैं। साथ ही, इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार एक विशेष COVID महामारी छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं।
अस्पताल के फ्रंट डेस्क और बिलिंग कार्यकारी के महत्वपूर्ण कौशल
प्रत्येक स्वास्थ्य संस्थान एक हॉस्पिटल फ्रंट ऑफिस और बिलिंग एक्जीक्यूटिव की तलाश करता है जिसमें निम्नलिखित कौशल सेट हों:
- बुनियादी कार्यालय कौशल और चिकित्सा शब्दावली और अस्पताल का ज्ञान
- उत्कृष्ट संचार और ग्राहक सेवा कौशल अस्पताल चलाने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक हैं और अन्य सहायक कर्मचारियों और चिकित्सा पेशेवरों के साथ-साथ अस्पताल आने वाले रोगियों को भी जानकारी देने में सक्षम होना चाहिए।
- भुगतान और बीमा दावों सहित रोगी की जानकारी को सटीक और कुशलता से संसाधित करने के लिए अच्छा कंप्यूटर कौशल
- कार्यालय डेटाबेस और रोगी रिकॉर्ड प्रबंधित करें, और चिकित्सक के कार्यक्रम का प्रबंधन करें
- रिपोर्ट लिखने और तैयार करने और मेडिकल रिपोर्ट लिखने और टाइप करने में भी सक्षम होना चाहिए
- रोगी की जरूरतों और चिकित्सक या अन्य चिकित्सा पेशेवर के निर्देशों को सुनने और समझने की क्षमता
- समस्या-समाधान कौशल यानी अपने पैरों पर सोचना और समस्याओं को हल करना जैसे ही वे उत्पन्न होते हैं, एक त्वरित और विनम्र प्रतिक्रिया अस्पताल की मूल्यवान प्रतिष्ठा को बरकरार रखती है
- कुशल फ्रंट ऑफिस स्टाफ रोगी के अनुभव को बढ़ाता है और प्रतीक्षा समय को कम करता है, इससे रोगी प्रतिधारण दर और नए रेफरल पर बड़ा फर्क पड़ता है
The फ्रंट ऑफिस और बिलिंग एक्जीक्यूटिव बल एक अस्पताल की प्राथमिक छाप है। भारत में उभरते कॉर्पोरेट अस्पताल सेटअप और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के विकास के साथ, योग्य फ्रंट ऑफिस बिलिंग अधिकारियों की आवश्यकता आवश्यक है जो स्वास्थ्य देखभाल सुविधा में डॉक्टरों, कर्मचारियों, आगंतुकों और रोगियों के दैनिक प्रशासन के समन्वय के लिए जिम्मेदार हैं। वे नियुक्तियों का समय निर्धारित करते हैं और रोगी पूछताछ का जवाब देते हैं। इसलिए, बड़े पैमाने के अस्पतालों को सुचारू रूप से चलाने और रोगियों को गुणवत्तापूर्ण देखभाल देने के लिए फ्रंट डेस्क कार्यकारी के रूप में काम करने वाले संचालन प्रबंधन के उचित ज्ञान वाले योग्य कर्मचारियों की आवश्यकता है।
यह कहना उचित होगा कि अस्पताल पेशेवर रूप से प्रशिक्षित अस्पताल के फ्रंट ऑफिस के अधिकारियों को काम पर रखकर पहली छाप को हमेशा के लिए बदल सकते हैं।